PM Kisan 18 Installment Released | प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त जारी, जल्द करें चेक

PM Kisan 18 Installment Released- दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को हर महीने ₹2000 की सहायता राशि प्रधान की जाती है। इस योजना के तहत अभी तक सरकार द्वारा किसानों को 17 किस्तों की राशि प्रदान की जा चुकी है और अब सरकार द्वारा किसानों को 18वीं किस्त भी दी जानी है जिसके लिए सभी किसान भाई बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो आप सभी किसान भाइयों को हम बता दें कि अब आपको और इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है क्योकि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan 18 Installment Released) 18वीं किस्त जारी कर दी गई है जिसे आप अपने अकाउंट में जाकर चेक कर सकते हैं। चेक करने की विधि एवं चेक करने हेतु डायरेक्ट लिंक नीचे पोस्ट में उपलब्ध है।

तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम PM Kisan 18 Installment Released से जुड़े संपूर्ण जानकारी को विस्तार से जानेंगे। आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। 

PM Kisan 18 Installment Released: Overview 

PM Kisan 18 Installment Released

Post Name PM Kisan 18 Installment Released
Post Date 05/10/2024 
Post Type Sarkari Yojana
Scheme Name PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Benefit amount 6000/- (Per Installment 2000/-)
18th Installment Issue Date 05 October 2024  
Check Beneficiary List Online
Helpline Number PM-Kisan Helpline No. 155261 / 011-24300606

PM Kisan 18 Installment जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा महाराष्ट्र के वसीम में वाशिम में शनिवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी गई है। मंत्रालय के अनुसार 20,000 करोड रुपए से अधिक की यह किस्त देश भर के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में भेजी जाएगी। 18वीं किस्त के साथ ही इस योजना के तहत वितरित की जाने वाली कुल राशि 3.45 लाख करोड रुपए से अधिक हो जाएगी।

pm kisan installment 2024

वही केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्रालय द्वारा अब तक इस योजना के तहत 17वीं किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी हैं। इस योजना के द्वारा अब तक 18,000 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि दी जा चुके हैं। भारत सरकार के द्वारा 17वीं किस्त 18 जून 2024 में किसानों के अकाउंट में भेजी गई थी और अब इसके बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त किसानों के अकाउंट में 05 अक्टूबर को ट्रांसफर की जा रही हैं।

PM Kisan 18 Installment Reject हो जाए तो क्या करे 

PM Kisan 18 Installment Released कर दी गई है जिसे आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है साथ ही अगर आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का बैंक स्टेटस चेक करने पर तीन स्थिति दिखाई जाती है। अगर उसमें आपका फॉर्म रिजेक्ट है तो आपका पीएम किसान का पैसा नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको डिटेल सुधारनी होगी और दोबारा से एक्सेप्ट करवाना होगा, लेकिन अगर पेंडिंग स्थिति में आपका फॉर्म है तो एक्सेप्ट होने तक इंतजार करना होगा उसके बाद आपको पैसा दिया जाएगा।

PM Kisan 18 Installment Status Kaise Check Kare 

PM Kisan 18 Installment Status चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार से है:-

kisan benificary

IMPORTANT Links

Home Page Bihardeled.com
Check Beneficiary Status Click Here
Official Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *